सुरुचि साहित्य कला परिवार

मोहित मदनलाल ग्रोवर ने कहा : प्रतिभावान युवाओं को ट्रेनिंग और अवसर दोनों की जरूरत

गुरुग्राम। प्रख्यात युवा समाज सेवी मोहित मदनलाल ग्रोवर ने सुरुचि साहित्य कला परिवार समिति द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए युवाओं की समस्याओं पर विस्तार से तार्किक व्यख्यान दिया। उन्होंने संस्था की ओर से जीआईए हाऊस में रविवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित देशभक्ति समूह गान, भाषण व स्लोगन लेखन प्रतियोगिता आयोजन की सराहना की। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री ग्रोवर थे जबकि इसमें शामिल होने वाले प्रतिभागी बच्चे।

सुरुचि संस्था के पदाधिकारियों ने मोहित मदनलाल ग्रोवर को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि गुरुग्राम के युवा प्रतिभावान हैं लेकिन उन्हें आवश्यकतानुसार स्किल्ड करने की जरूरत है जिसकी नितांत कमी महसूस की जा रही है। उनका कहना था कि युवाओं को प्रशिक्षण और अवसर दोनों मुहैया करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि आज हम युवा भारत में रह रहे हैं। गुरुग्राम भी युवा है और प्रदेश व देश का भविष्य युवा हैं। आवश्यकता इस बात की है कि बेहतर शिक्षा का माध्यम उपलब्ध हो जो समाज व देश को आगे बढ़ाएगा।

श्रो ग्रोवर ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिता के आयोजन से युवाओं की प्रतिभाओं को निखारने में मदद मिलती है। यह सराहनीय कार्य है और बच्चों को एक प्लेटफॉर्म मिलता है। हरियाणा को आगे बढ़ाने में भी युवा प्रतिनिधि ही हैं जिन्होंने प्रत्येक क्षेत्र में मजबूत काम किया है। इस दिशा में अभिभावकों को भी गंभीरता से कदम उठाने चाहिए। अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाना उनकी जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि यह समझना जरूरी है कि एक मजबूत व सशक्त समाज का निर्माण हमारा व आप सबका लक्ष्य है। युवा भारत इसे पूरा करने में सक्षम है। उन्होंने सलाह दी कि देश को आजाद कराने वाले महापुरुषों व क्रांतिकारियों की जीवनी का अध्ययन करें और अन्य संबंधित साहित्य का भी अवलोकन करें ताकि आने वाली पीढ़ी में भी देशभक्ति का भाव जगे।

श्री ग्रोवर ने बच्चों की प्रस्तुतियों की सराहना की और विजेताओं को पुरुस्कृत भी किया।

जीआईए के अध्यक्ष जगन्नाथ मंगला, डा. धनीराम अग्रवाल, कवि मदन साहनी, शिक्षाविद् डा. अशोक दिवाकर, कर्नल कुंवर प्रताप सिंह, डा. सुमन गुलाटी, केएस मलिक, त्रिलोक शर्मा, शरद गोयल, सतपाल सिंह चौहान, सतीश सिंगला, एनपी सिंह, मंजू भारती, आरएस पसरीचा सहित बड़ी संख्या में गणमान्य अतिथि इस अवसर पर मौजूद रहे।

उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।