About

Mohit Madanlal Grover Vision in Gurgaon‘मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंजिल मगर, लोग मिलते गए और कारवां बनता गया’ ये पंक्तियां गुरुग्राम के युवा समाजसेवी मोहित ग्रोवर पर एकदम सटीक बैठती हैं। समाजसेवा के उद्देश्य को लेकर मोहित ग्रोवर ने गुरुग्राम की जनता की भलाई का बीड़ा उठाया हुआ है। उनके इस उद्देश्य को शहर की जनता का भरपूर सहयोग मिल रहा है। उनके विजन में जनता की भलाई के कार्यों के अलावा शहर के किसी भी क्षेत्र में समस्याओं के समाधान के कार्य भी शामिल हैं। उनका उद्देश्य है जनता को वो सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं, जिनके वे हकदार हैं। उच्च शिक्षा ग्रहण करने के बाद भी उन्होंने समाजसेवा का मार्ग चुना ताकि वे अपने पिता मदनलाल ग्रोवर द्वारा दिखाए मार्ग पर चलकर समाज के हित के लिए कुछ कार्य कर सकें। वाणी कौशल के धनी मोहित ग्रोवर हर किसी व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करते दिखाई देते हैं। उन्होंने युवावस्था में ही इतनी मजबूत पकड़ बनाई हुई है कि गत विधानसभा चुनाव में उन्होंने लगभग 50 हजार मत हासिल कर अपने प्रतिद्वंदियों को भी चौंकने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने विधानसभा चुनाव के दौरान जहां-जहां भी संभाएं की, वहां पर उन्होंने जनता को अपनी ओर आकर्षित कर लिया। भारी संख्या में युवा वर्ग उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने को तैयार हो गया। वह समाज के हर व्यक्ति, जो अंतिम पंक्ति में बैठा हुआ है, उसे भी सहायता करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने समाजसेवा की इस भावना को जारी रखा हुआ है। कोई दिन ऐसा होगा, जब वह किसी जरुरतमंद व्यक्ति की सेवा न कर रहे हों।

 

कम समय में प्रभावी चेहरा बनकर सामने आए मोहित ग्रोवर

शिक्षा ग्रहण करने के बाद मोहित ग्रोवर ने समाजसेवा के क्षेत्र में कदम रखा और अपनी प्रभावी कार्यशैली के माध्यम से जनता के मध्य शक्तिशाली व्यक्तित्व के धनी बनकर उभरे। क्षेत्र के नागरिकों में उनके सेवा व सामाजिक कामकाज को लेकर चर्चाएं होती रहती हैं। हर नागरिक, संगठन व समाजसेवी संस्थाएं मोहित ग्रोवर को आमंत्रित कर उनसे समस्याओं को लेकर विचार-विमर्श करने के लिए बेताब दिखाई देते हैं।

 

निशुल्क स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से पहुंचाया जरुरतमंदों को लाभ

जरुरतमंदों के लिए लाभदायक है शिविर

समाजसेवी मोहित ग्रोवर ने अपने सामाजिक दायित्व का निर्वाह करते हुए न केवल जरुरतमंदों की सहायता कर रहे हैं, बल्कि आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों को भी हरसंभव सहायता करने का प्रयास करते हैं। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सैकड़ों की संख्या में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर, नेत्र जांच शिविर आयोजित कर जरुरतमंद लोगों को लाभ पहुंचा चुके हैं। जिस क्षेत्र में उनके सहयोग की आवश्यकता होती है, अगले ही दिन उनके द्वारा पूरा सहयोग किया जाता है। गत चुनावों में गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्र में युवा मतदाताओं का पूरा सहयोग मिला था। मोहित ग्रोवर जहां-जहां भी कार्यक्रमों में शामिल होते थे, वहां पर उनको युवाओं का साथ अवश्य मिलता था वह भी बड़ी संख्या में। उनकी युवा सोच ही सबसे बड़ी ताकत के रुप में उभर कर सामने आई। अपनी बेहतर वाणी कौशल और समाजसेवी सोच के कारण ही श्री ग्रोवर जनता के बीच जगह बनाने में कामयाब हुए।

 

मोहित ग्रोवर में दिखाई देती है पर्यावरण प्रेमी की छवि

मोहित ग्रोवर में दिखाई देती है पर्यावरण प्रेमी की छवि

युवा समाजसेवी मोहित ग्रोवर गिरते पर्यावरण के स्तर को लेकर काफी चिंतित दिखाई देते हैं। वह समय-समय पर पौधारोपण अभियान, जागरुकता अभियान कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुता करते दिखाई देते हैं। अपने कार्यालय में भी वे हर माह युवाओं को पर्यावरण के प्रति जागरूकता करते हैं। शहर के अनेकों क्षेत्रों में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित कर चुके हैं। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए भारी संख्या में पौधे वितरित किए, ताकि शहर का पर्यावरण स्वच्छ तथा हरा-भरा रह सके। उनके इन अभियानों में युवाओं का पूरा सहयोग रहता है