Indian Navy Day

गुरुग्राम। युवा समासजेवी मोहित ग्रोवर ने भारतीय नौसेना दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए नौसेना की बहादुरी तथा उनकी उपलब्धियों के बारे में कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेनाओं का उद्देश्य सुनिश्चित करना होता है कि कोई भी दुश्मन नौसेना राष्ट्रीय सुरक्षा व हितों को नुकसान न पहुंचाने पाए।

नौसेना की सैन्य भूमिका में समुद्र में और वहां से आने वाले खतरों पर बल प्रयोग करना होता है, जिसमें दुश्मन के क्षेत्र व व्यापार के खिलाफ कार्यवाही करने और अपने बल, क्षेत्र और व्यापार की रक्षा के लिए रक्षात्मक कार्यवाही करने में समुद्री ताकत का प्रयोग करना होता है। विशिष्ट सैन्य उद्देश्यों, मिशन और कार्य को पूरा करते हुए सैन्य भूमिका को पूरा किया जाता है। उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना पूरी सतर्कता के साथ देश की रक्षा में जुटी हुई है, हमें उनके ऊपर गर्व है।

Indian Navy day image
Indian Navy day image

श्री ग्रोवर ने सामाजिक संस्था प्राइड फॉर नैशन की टीम के सदस्यों के साथ मुलाकात कर टीम को मानवता की सेवा के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हुए अधिक ऊर्जा के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित भी किया। उन्होंने कहा कि समाजसेवा से बढ़ कर कोई कार्य नहीं है।

मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। हम एक ही समुदाय में रहते है। ऐसे में अपने उतरदायित्व का ईमानदारी से निर्वहन करना हमारा कर्तव्य है। समाजसेवा के माध्यम से व्यक्तित्व का विकास होता है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि सेवा के भाव और महत्व को सकारात्मक रूप से अपने आत्मसात करें और समाज को जागरूक करने के साथ-साथ स्वयं को दूसरों की मदद के लिए तैयार करे।

उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।