National pollution control day

गुरुग्राम। युवा समासजेवी मोहित ग्रोवर ने राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के अवसर पर न्यू रेलवे रोड क्षेत्र में पौधारोपण कर शहरवासियों को संदेश दिया कि वे अधिक से अधिक संख्या में पौधे रोपित करें, ताकि बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण पाया जा सके और फिर से गुरुग्राम शहर की आबोहवा को स्वच्छ बनाया जा सके।

Plantation on pollution control dayइस आयोजन में काफी संख्या में कार्यकर्ता भी शामिल रहे और कार्यकर्ताओं ने भी पौधारोपण कर पर्यावरण को हरा-भरा रखने का संकल्प लिया। श्री ग्रोवर ने कहा कि लगातार वृक्षों की कटाई हो रही है, जिससे पर्यावरण का संतुलन बिगड़ता जा रहा है। मौसम में आ रहे लगातार परिवर्तन से मनुष्य का जीवन भी असंतुलित हो गया है। यदि हम समय रहते बड़ी संख्या में पौधारोपण करते हैं तो पर्यावरण को संतुलित रखा जा सकता है।

धार्मिक ग्रंथों में भी उल्लेख किया गया है कि पौधे जीवनदाता होते हैं और इनका संरक्षण ही हमारे लिए सुखदायक है। यदि अपना कल सुरक्षित करना है तो हमें आज बदलना होगा।
श्री ग्रोवर ने युवाओं से आग्रह किया कि युवाओं में परिर्वतन लाने की शक्ति होती है। इसलिए पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए युवाओं को अधिक से अधिक संख्या में आगे आना चाहिए और जागरुकता अभियानों के माध्यम से पौधारोपण का महत्व जन-जन को बताना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसी किसी भी वस्तु का इस्तेमाल न करें, जिससे प्रकृति को नुकसान पहुंचता हो। अधिक से अधिक पौधे रोपित करने चाहिए, प्लास्टिक से निर्मित वस्तुओं का प्रयोग नहीं करना चाहिए, रसायनयुक्त पदार्थों का प्रयोग न करें, जल का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए व प्राकृतिक उत्पादों का ही प्रयोग करें।

plantation in gurgaonउन्होंने कहा कि शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सभी मिलकर सामूहिक रुप से कदम उठाएं। अधिक से अधिक लोगों को जागरुक करें। हर व्यक्ति को एक पौधा लगाने का संकल्प लेना चाहिए और अपने घर में होने वाले मांगलिक कार्यों को चिरस्थायी बनाने के लिए परिवार के सदस्यों के साथ पौधारोपण करना चाहिए। प्रकृति को संरक्षित करना हम सभी का महत्वपूर्ण कार्य है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.