Poorvanchal Mithila program

पूर्वांचल एवं मिथिला सांस्कृतिक समारोह के मुख्य अतिथि थे मोहित मदनलाल ग्रोवर
जातिगत भेदभाव से ऊपर उठकर करें राष्ट्र की उन्नति में सहयोग : मोहित मदनलाल ग्रोवर
गुरुग्राम : गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्र के पूर्वांचल और मिथिला से सम्बन्ध रखने वाले हजारों लोगों ने प्रख्यात युवा समाज सेवी मोहित मदनलाल ग्रोवर को अपना समर्थन देने का ऐलान किया है। सामाजिक संस्था पूर्वांचल एवं मिथिला सांस्कृतिक समिति द्वारा रविवार देर शाम आयोजित सांस्कृतिक समारोह में उमड़ी भीड़ ने श्री ग्रोवर का जबरदस्त स्वागत किया और गुरुग्राम के विकास में कदम से कदम मिला कर उनका साथ देने का वायदा किया। सूरत नगर फेस वन स्थित गोदरेज समित अपार्टमेंट/पेट्रोल पंप के निकट मैदान में भीड़ उनके वक्तव्य कला को देख हैरान थी। एक युवा के तार्किक और तथ्यात्मक भाषण जनसमूह को बारम्बार तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया, जबकि मशहूर गायिका मैथिली ठाकुर, क्लासिकल भोजपुरी गायक कौशलेश पाठक एवं कवि विमलेंदु सागर के गीतों ने आयोजन में समां बांध दिया।
लगभग 5 घंटे के लम्बे कार्यक्रम के दौरान उपस्थित पूर्वांचल व मिथिला के मतदाताओं ने श्री ग्रोवर द्वारा उठाए गए विषयों को सराहा। बड़ी संख्या में विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत प्रोफेशनल मौजूद थे, जो इस बात की ओर इशारा कर रहे थे कि आने विधान सभा चुनाव में यह समाज निर्णायक भूमिका अदा करने को तैयार है और मोहित मदनलाल ग्रोवर को अपना समर्थन देने का मन बना चुका है। सामूहिक रूप से पूर्वांचल और मिथिला के लोगों द्वारा किसी सामाजिक व राजनीतिक व्यक्ति का स्वागत इसकिया जाना अपने आप में गुरुग्राम की धरती के लिए अनोखी घटना देखने की मिली।
संस्था के पदाधिकारियों व गणमान्य लोगों द्वारा मोहित मदनलाल ग्रोवर का मिथिला की परम्परा के अनुरूप मिथिला पागा पहना कर जबरदस्त स्वागत किया गया। मोहित मदनलाल ग्रोवर ने अपना संबोधन मैथिली और भोजपुरी भाषा में किया और अपर जनसमूह का मन मोहा लिया। लोग लगातार तालियांबजाते रहे। तालियों की गडगडाहट के बीच श्री ग्रोवर ने इस समाज व क्षेत्र के विकास के लिए अपनी रूप रेखा प्रस्तुत की।
जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस आयोजन में पूर्वांचल व मिथिला की संस्कृति एवं सभ्यता की झलक व लोगों के बीच आपसी प्रेम देख कर मन प्रफुल्लित हो रहा है। उनका कहना था कि एकता में ही अनेकता और विकास का दृष्टिकोण समाहित है। समरसता का अर्थ ही समाज को एकजुट करना एवं पारस्परिक भेदभाव को समाप्त करना है। एकजुटता से ही समाज में वास्तविक समरसता का भाव उत्पन्न किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि मुझे आपसभी का आशीर्वाद, सहयोग और समर्थन चाहिए. गुरुग्राम की जिन कालोनियों में पूर्वांचल और मिथिला क्षेत्र के लोग रहते है वहां की स्थिति देख कर मन व्यथित हो जाता है। मैं मानता हूं इन आधा दर्जन कालोनियों को राजनीतिक कारणों से उपेक्षित रखा गया है।
उन्होंने कहा कि इनमें सूरत नगर, राजेन्द्र पार्क, शीतला कालोनी, आनंद गार्डन, विष्णु गार्डन, महालक्ष्मी गार्डन, अशोक विहार जैसी कालोनियां शामिल हैं। यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। गलियों की हालत खराब, सीवर और पेयजल व्यवस्था बदहाल है। बिजली आपूर्ति पूरी तरह अनियमित है।
श्री ग्रोवर ने कहा कि मैं वायदा करता हूँ कि भगवान श्रीराम माता जानकी के आशीर्वाद और आपके सहयोग व समर्थन से गुरुग्राम विधानसभा की जनता की सेवा करने का मौका मिला तो इन कालोनियों को प्राथमिकता दूंगा। राजेन्द्र पार्क दौलताबाद पुल के पुनर्निर्माण की कोशिश होगी। इससे सूरत नगर और राजेंद्र पार्क के लोगों को आने जाने में कठिनाई होती है। इसमें बदलाव की जरूरत है।
इन क्षेत्रों में एक भी पार्क नहीं। खेल के क्षेत्र में बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए कोई स्टेडियम नहीं है। प्रत्येक कालोनी के लिये एक पार्क। द्वारका एक्सप्रेस के पास इस क्षेत्र के लिए एक स्टेडियम का निर्माण करवाऊंगा।
पूर्वांचल और मिथिला क्षेत्र के लिए छठ पूजा महत्वपूर्ण पर्व हैं। हमें इस बात का अहसास है कि इस महान पर्व के आयोजन के लिए कोई निर्धारित स्थान नहीं। इसकी बडी आवश्यकता है। मेरी कोशिश होगी कि इसी क्षेत्र में एक ऐसा स्थान आवंटित कराया जाए जिसमें छठ व्रती व अध्र्यदान के लिए स्वच्छ जल की व्यवस्था होगी।
उन्होंने कहा कि आपके सहयोग से मुझे सफलता मिली तो मैं आपको यह आश्वासन देना चाहता हूं कि चुनाव परिणाम आने के छह माह के भीतर पूर्वांचल और मिथिला समाज के लिए एक धर्मशाला के निर्माण के लिए सरकारी जमीन आवंटित करवा कर उसके निर्माण में मैं पूरी मदद करूंगा।
कार्यक्रम में मंच का संचालन सुभाष चौधरी ने किया। इस अवसर पर संस्था के सदस्य मनोज झा, राजेश ठाकुर, पवन ठाकुर, महावीर मिश्रा, सुबोध झा, सुनील मिश्रा, वेदानंद तिवारी, रमन ठाकुर, देवानंद झा, वीएन लाल, प्रकाश झा, संजीव ठाकुर, आरके झा, महेश चौधरी, अशोक मिश्रा, धर्मेंद्र सिंह, सतेंद्र सिंह, आनंद ठाकुर, राजेश झा, रीना झा, शंकर आनंद, रुपेश कुमार, प्रज्ञा झा, हीना मोहन मिश्रा सहित शहर के गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.